सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Cyclone (चक्रवात)

  • चक्रवात (cyclone)

चक्रवात घूमती हुई वायुराशि को कहते हैं। यह दो प्रकार के होते हैं:-

1. उष्णकटिबंधीय चक्रवात या वलकियक चक्रवात (tropical cyclone)

2. ब्राहोष्ककटिबंधीय चक्रवात या शीतोष्णकटिबंधीय चक्रवात या उष्णवल्यापर चक्रवात (extratropical cyclone या temperate cyclone)


  • वायु संगठन या तूफान है जो उष्णकटिबंधीय में तीव्र और अन्य स्थानों पर साधारण होते हैं। इनमें प्रचुर वर्षा होती है। इसका व्यास 50 से लेकर 1000 मील तक का तथा उपेक्षा का अर्थ निम्न वायुदाब वाला होता है। यह 20 से 30 मील प्रति घंटे का होता है। यह वेस्टइंडीज में  प्रभंजन(hurricane) तथा चीन सागर एवं फिलीपींस में बवंडर(typhoon)और अमेरिका में टॉरनेडो(tornado) तथा ऑस्ट्रेलिया में विल्ली विलिज कहे जाते है।
  • उष्णवलयपार  चक्रवात
  • यह मध्य एवं उच्च अक्षांशों का निम्न वायुदाब वाला तूफान है। इसका वेग 20 से लेकर 30 मील प्रति घंटे के देख से सर्कुलर रूप से चलता है। प प्राय: इससे हिमपात एवं वर्षा होती है। दोनों प्रकार के चक्रवात cyclone उत्तरी गोलार्ध में वामावर्त तथा दक्षिणी गोलार्ध में दक्षिणावर्त रूप में संचारित होता है।
  • उष्णवलयपार चक्रवात में  साधारणतया वायु विचलन रेखाहुई होती हैं। जो विषुवत की निम्नवायुकेंद्र मैं सैकड़ों मील तक बड़ी रहती है तथा गर्म एवं नम वायु को ठंडा और शुष्क वायु से प्रथक  करती है।
  • चक्रवात के प्रकार:-
  • ध्रुवीय चक्रवात
  • ध्रुवीय कम
  • आंतरिक उष्ण कटिबंधीय चक्रवात 
  • अंतर उष्ण किबन्धीय चक्रवात 
  • उष्ण कटिबंधीय चक्रवात
  • मैस ओं साइक्लोन एस
  • ध्रुवीय चक्रवात
एक ध्रुवीय उपद्रवी आया आर्कटिक चक्रवात (जो  ध्रवीय बगड़ भी कहलाता है) एक कम दबाव वाला विस्तृत क्षेत्र है। जो सर्दियों में मजबूत है और गर्मियों में कमजोर पड़़ जाता। एक भव्य चक्रवात एक कम दबाव वाली मौसम प्रणाली है।

जो 1000 किलोमीटर (620mil) 2,000km(1;200mil) फैलता है। इसमें हवा उत्तरी गोलार्ध में उत्तर्रावत दिशा में घूमती है। उत्तरी गोलार्ध में ध्रुवीय चक्रवात  में ओसत दो केन्द्र होते है। एक केन्द्र बाफ्फिंन द्वीप में और दूसरी उत्तरी पूर्व साई बेरिया के निकट होता है। दक्षिणी गोलार्ध में यह160 पश्चिमी  देशांतर के पास रोस आइस शेल्फ के किनारे स्थित हो जाता है। जब ध्रुवीय भवर शक्तिशाली होती है। तो इसका प्रवाह पृथ्वी की सतह की ओर बड़ जाते है। जब ध्रुवीय चक्रवात कमजोर होता है। महत्वपू्ण शीत प्रकोप बड़ने लगता है।
  • ध्रुवीय कम
एक ध्रुवीय कम छोटे पैमाने पर  कम समय तक जीवित कम दवाब प्रणाली है । जो दोनों उत्तरी और दक्षिणी गोलार्ध के मुख्य ध्रुवीय अंगक्रत के सामने महासागर क्षेत्रों  पर पाई जाती हैं। यह प्रणाली आमतौर पर समानांतर पैमाने पर कम दिखाई देती है । और एक दो दिन से ज़्यादा जीवित रह सकती है।
  • वे बड़े वर्ग के मेसोस्केल मौसम प्रणाली का भी हिस्सा है । परंपरिक मौसम रिपोर्ट से ध्रुवीय कम का पता लगाना ठीक है। और उच्च अक्षांश प्रक्रियाओ जैसे कि ध्रुवीय मेसो स्केल भंवर आर्कटिक तूफान , आर्कटिक कम और ठंडी हवा का दवाब , आमतौर पर यह शब्द अधिक जोरदार प्रणालियों के लिए आरक्षित किया गया है। जहा कम से कम 17 मिनट की निकट सतह की हवाएं है।

  • अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय चक्रवात
  • एक अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय चक्रवात एक संक्षिप्त पैमाने पर कम दबाव वाली मौसम प्रणाली है। जिनके नाते उसे कटिबंधीय और ना ही कोई ध्रुवीय विशेषताएं हैं, जो तापमान और हिंदुओं में अंकित और समांतर ढाल में जुड़े होते हैं। इसे वैसे बरॉफ्लिनिक क्षेत्र कहा जाता है। अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय शब्द इस तथ्य का निरूपण करता है।कि इस प्रकार के चक्रवात ग्रह के कटिबंध के बाहर मध्य अक्षांश के बीच होते हैं। इन प्रणालियों में हमें क्षेत्रीय गठन या उत्तर उष्णकटिबंधीय चक्रवात के कारण मध्य अक्षांश चक्रवात के रूप में सूचित किया जाता है। जहां अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय संक्रमण होता है। और अक्सर मौसम का पूर्व अनुमान लगाने वालों और आम जनता के द्वारा कम या कम दवाब वर्णित होता है। यह हर रोज की घटनाएं हैं। जो विरोधी चक्रवर्ती के साथ, धरती के अधिकतर हिस्सों के मौसम को बनाती है। हालांकि अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय चक्रवात को लगभग हमेशा बरोक्लीनिक कहा जाता है। क्योंकि यह पश्चिम हवा के तापमान और हिम बिंदु ढाल के क्षेत्रों के साथ रहते हैं। और कभी-कभी यह बरोत्रिपिक भी बन जाते हैं। जब चक्रवात के पास का तापमान वितरण त्रिज्या के साथ एक समान हो जाता है। एक अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय चक्रवात एक कटिबंधीय तूफान मैं और वहां एक अंत कृष्ण कटिबंधीय चक्रवात में परिणित हो जाता है। अगर यह गर्म पानी के ऊपर रहता है और जो अपनी मूल गर्मी को केंद्रीय संवेदन में विकसित करता है।
  • अन्त:उष्णकटिबंधीय
  • एक अंत उस कटिबंधीय चक्रवात एक मौसम प्रणाली है जिसके कुछ लक्षण उष्णकटिबंधीय चक्रवात और कुछ अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय चक्रवात के होते हैं। ये भूमध्य रेखा और 50 वे समयांतर के बीच बन सकते हैं। 1950 के दशक से ही अंतरिक्ष विज्ञान शास्त्रियों को यह समझ में नहीं आ रहा था कि इसे वे उष्णकटिबंधीय चक्रवात का है या अधिक उष्णकटिबंधीय का है इसीलिए इन्हें वे उष्णकटिबंधीय समान और अर्द उष्णकटिबंधीय कहते थे जो संकर चक्रवात भी कहे जाते थे। 1972 तक में राष्ट्रीय हरिकेन केन्द्र ने इसे सरकारी तौर पर इस चक्रवात वर्ग को मान्यता दी।
  • अंत: उष्णकटिबंधीय चक्रवात को 2002 से (Atlantic) बेसन से सरकारी उष्णकटिबंधीय चक्रवात सूची से नाम प्राप्त होने लगे। उनके पास व्यापक हवा प्रतिमान है, जो अधिकतम हवा को थाम सकते है। जो उष्णकटिबंधीय चक्रवर्ती के मुकाबले केंद्र से दूर स्थित है। और जो कमजोर से लेकर मध्य स्तर तक के तापमान तक पाया जाता है। क्योंकि ये अधिक कटिबंधीय चक्रवात से बनते है । जिनके तापमान अन्य कटिबंधीय से ठंडे होते है। उनके गठन के लिए प्रयुक्त समुंद्र का तापमान उष्ण कटिबन्धीय चक्रवात की दहलीज की तुलना में 3०C या 5०F से कम होता है।
  • 23०C के आसपास होता है। इससे यह पता चलता है कि अन्त: उष्ण कटिबंधीय चक्रवात परंपरागत सीमा के बाहर तूफानी मौसम में बनते है। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

शास्त्रीय नृत्य

भारत के प्रमुख शास्त्रीय नृत्य भारत में सबसे महत्वपूर्ण मुख्य: 7 भागों में बांटा गया है:- *भरतनाट्यम:- यह तमिलनाडु का प्रमुख शास्त्रीय नृत्य है,जिसे कर्नाटक संगीत के माध्यम से एक व्यक्ति प्रस्तुत करता है, यहां भ का अर्थ भाव से,र का अर्थ राग से, त का अर्थ ताल से, और नाट्यम का अर्थ थिएटर से है। यह नृत्य पहले मंदिरों मैं प्रदर्शित होता था। *कथकली:- यह केरल का प्रसिद्ध शास्त्रीय नृत्य है, इसमें कलाकार स्वयं गाता नहीं है, बल्कि एक विशेष लय एवं राग के संगीत पर नृत्य करता है, नाटक की कथावस्तु अधिकांश: महाकाव्य एवं पौराणिक कथाओं पर आधारित है। कथकली का शाब्दिक अर्थ है, किसी कहानी पर आधारित नाटक। *कुचिपुड़ी:- यह आंध्र प्रदेश का नाट्य नृत्य है। कुचिपुड़ी नामक गांव के नाम पर ही इसका नाम पड़ा, इसमें अनेक कथनको (धार्मिक या पौराणिक) पर नृत्य होता है। *ओडिसी:- यह उड़ीसा का प्राचीन नृत्य है, यह पूर्णता आराधना का नृत्य है, इसमें नृत्य के माध्यम से संपन्न का भाव लिए, नृत्य की ईश्वरीय स्तुति करती हैं। *कथक:- यह मूल्यत: उत्तर भारत का शास्त्रीय नृत्य है। 13वीं शताब्दी के संगीत रत्नाकर ग्रंथों में कत्थक शब्

विश्व के महाद्वीप

महाद्वीपों की उत्पत्ति   :-महाद्वीपों की उत्पत्ति के लिए महाद्वीपीय विस्थापन संकल्पना Continental Drift Theory दी गई  है इसका प्रतिपादन ए वैगनर ने दिया। इनके अनुसार पूर्व में सभी महाद्वीप एक थे जिसे पैंजिया कहां जाता था।पैंजिया एक विशाल सागर panthalasia कहां जाता था।पैंजिया दो हिस्सों में टूट गया North Laurasia एवं Southern Gondwanaland। इसके बाद धीरे-धीरे महाद्वप टूटने वे एक दूसरे से विस्थापित होने लगे।  हमारे समुद्र तल से ऊपर उठे हुए पृथ्वी के विशाल भूभाग   को महाद्वीप कहते हैं  विश्व में साथ महाद्वीप है :-      1.एशिया Asia     2.यूरोप  Europe     3.उत्तरी अमेरिका North America     4.दक्षिणी अमेरिका South America     5.ऑस्ट्रेलिया Australia     6. अफ्रीका Africa      7.अंटार्कटिका Antarctica क्षेत्रफल के हिसाब से महाद्वीपों का क्रम :-एशिया,अफ़्रीका,उत्तरी अमेरिका दक्षिणी अमेरिका अंटार्कटिका यूरोप ऑस्ट्रेलिया है। एशिया व यूरोप को मिलाकर यूरेशिया कहते हैं। एशिया यूरोप व उत्तरी अमेरिका उत्तरी गोलार्ध ने स्थित हैं । ऑस्ट्रेलिया अंटार्कटिका दक्षिणी गोलार्ध में है। अफ्रीका और साउथ अमेरिका

Lithosphere (स्थलमण्डल)

  स्थलमण्डल यह पृथ्वी की कठोर भूपर्पटी की सबसे ऊपरी सतह है। इसकी मोटाई महाद्वीप और महासागरों में भिन्न-भिन्न होती है। (35-50 किलोमीटर महाद्वीपों में 6-12 किलोमीटर समुद्र तल में)। चट्टाने पृथ्वी की सतह का निर्माण करने वाले पदार्थ चट्टान या श शैल कहलाते हैं। बनावट की प्रक्रिया के आधार पर चट्टानों को तीन भागों में विभाजित किया जाता है। 1. आग्नेय चट्टान यह चट्टाने सभी चट्टानों में सबसे ज्यादा (95%) मिलती है । इनका निर्माण ज्वालामुखी उद्गार के समय निकलने वाला लावा के पृथ्वी के अंदर या बाहर ठंडा होकर जम जाने से होता है। यह प्राथमिक चट्टाने कहलाती है क्योंकि बाकी सभी चट्टानों का निर्माण, इन्हीं से होता है। उत्पत्ति के आधार पर यह तीन प्रकार की होती है:- 1. ग्रेनाइट (Granite) इन चट्टानों के निर्माण में मैग्मा धरातल के पन्ना पहुंचकर अंदर ही जमकर ठोस रूप धारण कर लेता है।मेघा के ठंडा होने की प्रक्रिया बहुत धीमी होती है क्योंकि अंदर का तापमान अधिक होता है और बनने वाले क्रिस्टल काफी बड़े होते हैं। 2. बेसाल्ट (basalt) यह समुद्री सदैव पर पाई जाती है 3. ज्वालामुखिय(volcanic) ज्वालामुखी विस्फोट के कारण