सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

World latgest dams

1.Nurek Dam (TajiKistan)

यह बांध ताजिकिस्तान मैं स्थित है। न्युरेक बांध (nurek Dam) विश्व का सबसे ऊंचा बांध है। इसकी ऊंचाई 304 metre , वे इसकी लंबाई 700 metre है।
यह बांध ताजिकिस्तान मैं बख्श (vakhsh) नदी पर बना हुआ है। इस बांध का निर्माण सन् 1961 मैं शुरू हुआ था और सन् 1981 मैं खत्म हुआ था।
न्यूरेक बांध मैं नौ फ्रांसीसी टरबाइन जनरेटर टावर स्थापित किए गए हैं। उनकी क्षमता 3,015 मेगावाट की है।

2.Xiaowan Dam(china)

यह दुनिया का दूसरा सबसे ऊंचा बांध है। यह बांध चीन (china) में लंकार(lancang) नदी पर बनाया गया है। और यह लगभग 4200 मेगावाट स्टेशन को सपोर्ट करता है। इस बांध का निर्माण 2002 से 2010 के दौरान किया गया। इसकी ऊंचाई 292 मीटर है।

3.Grande Dixence Dam (Switzerland)

ग्रैंड डीक्सेंसे बांध स्विट्जरलैंड में डिसेंस नदी पर बनाया गया है। यह बात पनबिजली के लिए बनाया गया है, स्विट्जरलैंड का यह बांध चार पावर स्टेशन को ईंधन प्रदान करता है यह बांध लगभग 40,000 घरों को बिजली प्रदान करने की क्षमता रखता है।

4.Enguri Dam (Georgia)

इंगुरी बांध दुनिया के सबसे ऊंचे बांधों की श्रेणी में है। यह बात इंगुरी नदी पर बनाया गया है। इसकी ऊंचाई 271.5 मीटर है।

5.Vajont Dam (italy Vajont)

वजोंत बांध इटली में वजोंत नदी पर बनाया गया है। वजोंत बांध की ऊंचाई 261.6metre और लंबाई 160metre (520feet) है। इस बांध का निर्माण 1956 मैं शुरू कर दिया था।

6.Orvill Dam (California)

यह बांध कैलिफोर्निया की फैदर नदी पर बनाए इस बांध की ऊंचाई 235metre है।

7.Bhakra Nangal Dam (India)

यह बान सतना नदी पर बनाया गया है।किस बांध को पंजाब तथा हिमाचल प्रदेश की सीमा पर प्रथम पंचवर्षीय योजना के दौरान बनाया गया था।

8.Hoover Dam (Nevada &Arizona border)

हूवर बांध की ऊंचाई 221metre है। इस बांध का निर्माण कांक्रीट से हुआ , कोलोरेडी नदी पर 1935 मैं बनाया गया था। इसका नाम संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति हवर्ट हूवर के नाम पर रखा था।

9.Kurobe Dam (कुरेबेगा बांध)

यह जापान के  होशु दीप में स्तिथ है। इस बांध की ऊंचाई 186metre है। यह बांध 1963 में बनकर तैयार हुआ।

10.Cahora Dam(काहोरा बस्सा बांध)

यह जांबिया में जांबेजी नदी पर स्थित है। इसका निर्माण 1969 मैं हुआ। इस बात की ऊंचाई 171metre है।

11.Akosombo Dam (अकोसोंबो बांध)

यह बांध घाना की वोल्टा नदी पर स्थित है, इस बात की ऊंचाई 141metre है।

12.Warragamba Dam (वॉरागांबा बांध)

यह बांध ऑस्ट्रेलिया में स्थित है। इसकी ऊंचाई 137 metre है। यह ऑस्ट्रेलिया में स्थित नगर सिडनी को पानी की सप्लाई इस बांध के जलाशय से की जाती है।

13.Manuel MorenoTorres Dam(maxico)

मैनुएल मोरेनो टोरेस बांध मेक्सिको में ग्रिजलवा
(Grijalwa) नदी पर बनाया गया है। इस बांध का निर्माण 1974 से लेकर 1980 के दौरान हुआ है।

14.Nuozhadu Dam (china)

न्यूओजहदू बांध, चीन में लेकाग (Lancang) नदी पर बनाया गया है। यह बांध पनबिजली उत्पादन के लिए बनाया गया है। इस बांध की ऊंचाई 261metre (856feet) है।

15.Mon Voisin Dam(Switzerland)

मोंवोइसिंन बांध स्विट्जरलैंड में स्थित है। इस बांध की ऊंचाई 250metre (820feet) है और लंबाई 520 metre (1,710feet) है। मोवोइसिन बांध का निर्माण 1951 से लेकर 1957 बीच किया गया।

16.Laxiwa Dam (china)

यह बांध चीन में येलो नदी (yellow river) पर बना हुआ है। इसकी ऊंचाई 250metre (820feet) और लंबाई 460metre है।
                        

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

शास्त्रीय नृत्य

भारत के प्रमुख शास्त्रीय नृत्य भारत में सबसे महत्वपूर्ण मुख्य: 7 भागों में बांटा गया है:- *भरतनाट्यम:- यह तमिलनाडु का प्रमुख शास्त्रीय नृत्य है,जिसे कर्नाटक संगीत के माध्यम से एक व्यक्ति प्रस्तुत करता है, यहां भ का अर्थ भाव से,र का अर्थ राग से, त का अर्थ ताल से, और नाट्यम का अर्थ थिएटर से है। यह नृत्य पहले मंदिरों मैं प्रदर्शित होता था। *कथकली:- यह केरल का प्रसिद्ध शास्त्रीय नृत्य है, इसमें कलाकार स्वयं गाता नहीं है, बल्कि एक विशेष लय एवं राग के संगीत पर नृत्य करता है, नाटक की कथावस्तु अधिकांश: महाकाव्य एवं पौराणिक कथाओं पर आधारित है। कथकली का शाब्दिक अर्थ है, किसी कहानी पर आधारित नाटक। *कुचिपुड़ी:- यह आंध्र प्रदेश का नाट्य नृत्य है। कुचिपुड़ी नामक गांव के नाम पर ही इसका नाम पड़ा, इसमें अनेक कथनको (धार्मिक या पौराणिक) पर नृत्य होता है। *ओडिसी:- यह उड़ीसा का प्राचीन नृत्य है, यह पूर्णता आराधना का नृत्य है, इसमें नृत्य के माध्यम से संपन्न का भाव लिए, नृत्य की ईश्वरीय स्तुति करती हैं। *कथक:- यह मूल्यत: उत्तर भारत का शास्त्रीय नृत्य है। 13वीं शताब्दी के संगीत रत्नाकर ग्रंथों में कत्थक शब्

विश्व के महाद्वीप

महाद्वीपों की उत्पत्ति   :-महाद्वीपों की उत्पत्ति के लिए महाद्वीपीय विस्थापन संकल्पना Continental Drift Theory दी गई  है इसका प्रतिपादन ए वैगनर ने दिया। इनके अनुसार पूर्व में सभी महाद्वीप एक थे जिसे पैंजिया कहां जाता था।पैंजिया एक विशाल सागर panthalasia कहां जाता था।पैंजिया दो हिस्सों में टूट गया North Laurasia एवं Southern Gondwanaland। इसके बाद धीरे-धीरे महाद्वप टूटने वे एक दूसरे से विस्थापित होने लगे।  हमारे समुद्र तल से ऊपर उठे हुए पृथ्वी के विशाल भूभाग   को महाद्वीप कहते हैं  विश्व में साथ महाद्वीप है :-      1.एशिया Asia     2.यूरोप  Europe     3.उत्तरी अमेरिका North America     4.दक्षिणी अमेरिका South America     5.ऑस्ट्रेलिया Australia     6. अफ्रीका Africa      7.अंटार्कटिका Antarctica क्षेत्रफल के हिसाब से महाद्वीपों का क्रम :-एशिया,अफ़्रीका,उत्तरी अमेरिका दक्षिणी अमेरिका अंटार्कटिका यूरोप ऑस्ट्रेलिया है। एशिया व यूरोप को मिलाकर यूरेशिया कहते हैं। एशिया यूरोप व उत्तरी अमेरिका उत्तरी गोलार्ध ने स्थित हैं । ऑस्ट्रेलिया अंटार्कटिका दक्षिणी गोलार्ध में है। अफ्रीका और साउथ अमेरिका

Lithosphere (स्थलमण्डल)

  स्थलमण्डल यह पृथ्वी की कठोर भूपर्पटी की सबसे ऊपरी सतह है। इसकी मोटाई महाद्वीप और महासागरों में भिन्न-भिन्न होती है। (35-50 किलोमीटर महाद्वीपों में 6-12 किलोमीटर समुद्र तल में)। चट्टाने पृथ्वी की सतह का निर्माण करने वाले पदार्थ चट्टान या श शैल कहलाते हैं। बनावट की प्रक्रिया के आधार पर चट्टानों को तीन भागों में विभाजित किया जाता है। 1. आग्नेय चट्टान यह चट्टाने सभी चट्टानों में सबसे ज्यादा (95%) मिलती है । इनका निर्माण ज्वालामुखी उद्गार के समय निकलने वाला लावा के पृथ्वी के अंदर या बाहर ठंडा होकर जम जाने से होता है। यह प्राथमिक चट्टाने कहलाती है क्योंकि बाकी सभी चट्टानों का निर्माण, इन्हीं से होता है। उत्पत्ति के आधार पर यह तीन प्रकार की होती है:- 1. ग्रेनाइट (Granite) इन चट्टानों के निर्माण में मैग्मा धरातल के पन्ना पहुंचकर अंदर ही जमकर ठोस रूप धारण कर लेता है।मेघा के ठंडा होने की प्रक्रिया बहुत धीमी होती है क्योंकि अंदर का तापमान अधिक होता है और बनने वाले क्रिस्टल काफी बड़े होते हैं। 2. बेसाल्ट (basalt) यह समुद्री सदैव पर पाई जाती है 3. ज्वालामुखिय(volcanic) ज्वालामुखी विस्फोट के कारण