सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Circulatory system

परिसंचरण तंत्र(circulatory system)

उच्च, बहुकोशिकीय जंतुओं में आवश्यक पदार्थों की आपूर्ति एवं आवश्यक पदार्थों का बहिष्करण सीधे कोशिका द्वारा नहीं होता,इसीलिए इन्हें एक परिवहन तंत्र की आवश्यकता होती है जिसे परिसंचरण तंत्र कहते हैं।
परिसंचरण तंत्र के कार्य
Function of circulatory system
*यह पोषक पदार्थ जैसे:-ग्लूकोज, वसीय अम्ल,विटामिन आदि का अवशोषण केंद्र से शरीर के विभिन्न भागों तक परिवहन करता है ।
*यह नाइट्रोजनी पदार्थ जैसे:- अमोनिया, यूरिया,यूरिक अम्ल आदि का शरीर के विभिन्न भागों से उत्सर्जित अंग तक परिवहन करता है।
*यह हार्मोन का अन्त: स्त्रावी ग्रंथि से लक्ष्यी अंगों तक परिवहन करता है।
*यह फेफड़ों से शरीर की कोशिकाओं एवं उत्तको को तक ऑक्सीजन का परिवहन करता है ।
रुधिर परिसंचरण तंत्र
Blood circulatory system
रुधिर परिवहन तंत्र तीन अवयवों का बना होता है।
1) हृदय (heart)
यह मोटा, पेशीय रुधिर को शरीर में प्रवाहित करने वाला अंग है।
2) रुधिर नलिकाए(blood vessels)
रुधिर नलिकाए दो प्रकार की होती हैं
*धमनिया (arteries)
मोटी विद्युत रोधी नलिका ए जो रुधिर को हृदय से विभिन्न अंगों में पहुंच आती है। ये शरीर मैं गहराई में स्थित होती है। तथा इनमें वाल्व का अभाव होता है। फुफ्फुस धमनी, pulmonary artery के अतिरिक्त सभी धमनियों में ऑक्सी कृत (शुद्ध) रुधिर प्रवाहित होता है। धमनियों में रुधिर अधिक दाब एवं अधिक गति से बहता है।
*शिराए(veins)
यह पतली भक्ति वाली  रुधिर नलिकाए है जो विभिन्न अंगों से रुधिर को हृदय तक ले जाती है यह शरीर में अधिक गहराई में नहीं होती, तथा इनमें रुधिर की विपरीत गति को रोकने हेतु वाल्व पाए जाते हैं। इनमें रुधिर कम दाम एवं कम गति से बहता है। Pulmonary veins के तेरे के सभी शिराओं मैं ऑक्सीकृत रुधिर प्रवाहित होता है।
*वाहिनीया (capillaries)
यह सबसे पतली रुदीने निकाय है जो धमनियों को शिराओं से जोड़ती है। प्रत्येक वाहिनी चपटी कोशिकाओं की एक परत से बनी होती है। यह पोषक पदार्थ,गैस आदि पदार्थों का रुधिर एवं कोशिका के मध्य आधार प्रदान करने में सहायक है।
3) रुधिर (Blood)
यह लाल, संवहनी, संयोजी ऊतक है जिसमें रुधिर कणिकाएं, प्लाज्मा, हिमोग्लोबिन, प्लाजमा प्रोटीन आदि उपस्थित होती है।
रुधिर परिसंचरण तंत्र के प्रकार
Types of blood circulatory system
A) खुला परिसंचरण तंत्र (open circulatory system)
रुधिर कुछ समय के लिए रुधिर नलिका में उपस्थित रहता है तथा अंत में रुधिर नलिका उसे खुले स्थान में आ जाता है।
इस प्रकार का रुधिर परिसंचरण तिलचट्टा (कॉकरोच), प्रोन, किट, मकड़ी आदि में पाया जाता है ।
तिलचट्टे (कॉकरोच) मैं रुधिर परिसंचरण तंत्र 5 से 6 मिनट में पूर्ण होता है।
B) बंद परिसंचरण तंत्र (closed circulatory system)
*यह केंचुए, नेरिस, मलाका एवं सभी कशेरुकाओं में पाया जाता है।
*रुधिर बंद नलिकाओ मैं बहता है।
*रुधिर अधिक दाब एवं अधिक वेग से मेहता है
*पदार्थ का आदान-प्रदान उत्तक द्रव्य द्वारा होता है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

शास्त्रीय नृत्य

भारत के प्रमुख शास्त्रीय नृत्य भारत में सबसे महत्वपूर्ण मुख्य: 7 भागों में बांटा गया है:- *भरतनाट्यम:- यह तमिलनाडु का प्रमुख शास्त्रीय नृत्य है,जिसे कर्नाटक संगीत के माध्यम से एक व्यक्ति प्रस्तुत करता है, यहां भ का अर्थ भाव से,र का अर्थ राग से, त का अर्थ ताल से, और नाट्यम का अर्थ थिएटर से है। यह नृत्य पहले मंदिरों मैं प्रदर्शित होता था। *कथकली:- यह केरल का प्रसिद्ध शास्त्रीय नृत्य है, इसमें कलाकार स्वयं गाता नहीं है, बल्कि एक विशेष लय एवं राग के संगीत पर नृत्य करता है, नाटक की कथावस्तु अधिकांश: महाकाव्य एवं पौराणिक कथाओं पर आधारित है। कथकली का शाब्दिक अर्थ है, किसी कहानी पर आधारित नाटक। *कुचिपुड़ी:- यह आंध्र प्रदेश का नाट्य नृत्य है। कुचिपुड़ी नामक गांव के नाम पर ही इसका नाम पड़ा, इसमें अनेक कथनको (धार्मिक या पौराणिक) पर नृत्य होता है। *ओडिसी:- यह उड़ीसा का प्राचीन नृत्य है, यह पूर्णता आराधना का नृत्य है, इसमें नृत्य के माध्यम से संपन्न का भाव लिए, नृत्य की ईश्वरीय स्तुति करती हैं। *कथक:- यह मूल्यत: उत्तर भारत का शास्त्रीय नृत्य है। 13वीं शताब्दी के संगीत रत्नाकर ग्रंथों में कत्थक शब्

विश्व के महाद्वीप

महाद्वीपों की उत्पत्ति   :-महाद्वीपों की उत्पत्ति के लिए महाद्वीपीय विस्थापन संकल्पना Continental Drift Theory दी गई  है इसका प्रतिपादन ए वैगनर ने दिया। इनके अनुसार पूर्व में सभी महाद्वीप एक थे जिसे पैंजिया कहां जाता था।पैंजिया एक विशाल सागर panthalasia कहां जाता था।पैंजिया दो हिस्सों में टूट गया North Laurasia एवं Southern Gondwanaland। इसके बाद धीरे-धीरे महाद्वप टूटने वे एक दूसरे से विस्थापित होने लगे।  हमारे समुद्र तल से ऊपर उठे हुए पृथ्वी के विशाल भूभाग   को महाद्वीप कहते हैं  विश्व में साथ महाद्वीप है :-      1.एशिया Asia     2.यूरोप  Europe     3.उत्तरी अमेरिका North America     4.दक्षिणी अमेरिका South America     5.ऑस्ट्रेलिया Australia     6. अफ्रीका Africa      7.अंटार्कटिका Antarctica क्षेत्रफल के हिसाब से महाद्वीपों का क्रम :-एशिया,अफ़्रीका,उत्तरी अमेरिका दक्षिणी अमेरिका अंटार्कटिका यूरोप ऑस्ट्रेलिया है। एशिया व यूरोप को मिलाकर यूरेशिया कहते हैं। एशिया यूरोप व उत्तरी अमेरिका उत्तरी गोलार्ध ने स्थित हैं । ऑस्ट्रेलिया अंटार्कटिका दक्षिणी गोलार्ध में है। अफ्रीका और साउथ अमेरिका

Lithosphere (स्थलमण्डल)

  स्थलमण्डल यह पृथ्वी की कठोर भूपर्पटी की सबसे ऊपरी सतह है। इसकी मोटाई महाद्वीप और महासागरों में भिन्न-भिन्न होती है। (35-50 किलोमीटर महाद्वीपों में 6-12 किलोमीटर समुद्र तल में)। चट्टाने पृथ्वी की सतह का निर्माण करने वाले पदार्थ चट्टान या श शैल कहलाते हैं। बनावट की प्रक्रिया के आधार पर चट्टानों को तीन भागों में विभाजित किया जाता है। 1. आग्नेय चट्टान यह चट्टाने सभी चट्टानों में सबसे ज्यादा (95%) मिलती है । इनका निर्माण ज्वालामुखी उद्गार के समय निकलने वाला लावा के पृथ्वी के अंदर या बाहर ठंडा होकर जम जाने से होता है। यह प्राथमिक चट्टाने कहलाती है क्योंकि बाकी सभी चट्टानों का निर्माण, इन्हीं से होता है। उत्पत्ति के आधार पर यह तीन प्रकार की होती है:- 1. ग्रेनाइट (Granite) इन चट्टानों के निर्माण में मैग्मा धरातल के पन्ना पहुंचकर अंदर ही जमकर ठोस रूप धारण कर लेता है।मेघा के ठंडा होने की प्रक्रिया बहुत धीमी होती है क्योंकि अंदर का तापमान अधिक होता है और बनने वाले क्रिस्टल काफी बड़े होते हैं। 2. बेसाल्ट (basalt) यह समुद्री सदैव पर पाई जाती है 3. ज्वालामुखिय(volcanic) ज्वालामुखी विस्फोट के कारण