सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Australia

ऑस्ट्रेलिया:-

 ऑस्ट्रेलिया विश्व का सबसे छोटा महाद्वीप है। इसका क्षेत्रफल 77,13,000 वर्ग किलोमीटर है। राजनीतिक दृष्टि से ऑस्ट्रेलिया एक ही महाद्वीप है, लेकिन भौगोलिक दृष्टि से इस में 14 देश स्थित है।
ऑस्ट्रेलिया पूर्णत: दक्षिणी गोलार्द्ध में स्थित है । मकर व्रत इस के मध्य से होकर गुजरती है। यह प्रशांत तथा हिंद महासागर से घिरा हुआ है।
ऑस्ट्रेलिया की खोज का श्रेय एबेल तस्मान (1642 ई ०) और जेम्स कुक (1769 ई०) को जाता है। ऑस्ट्रेलिया की प्रमुख नदियां:-मरे डार्लिंग, केप विक्टोरिया, ब्रिसबेन, कुपरक्रिक, है।
ऑस्ट्रेलिया और न्यू गिनी के बीच टारेस जल संधि है। न्यूजीलैंड के मूल निवासियों को माओरी कहते हैं।
ऑस्ट्रेलिया की प्रमुख पर्वत श्रंखला ग्रेट डिवाइडिंग रेंज है। यह श्रेणी व महाद्वीप का सर्वोच्च शिखर कोसिक्को (2,228मी ऊंचा है)
ऑस्ट्रेलिया की विश्व विख्यात सोने की खाने कलगूर्ली और कुलगार्डी हैं।
ऑस्ट्रेलिया विश्व प्रसिद्ध मैरिनो ऊन का प्रमुख उत्पादक है।
मेलबर्न, सिडनी, पर्थ, होबार्ट (तस्मानिया), वेलिंगटन क्राइस्ट चर्च और ऑकलैंड (न्यूजीलैंड) ऑस्ट्रेलियाई महाद्वीप के प्रमुख बंदरगाह है।
ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण पूर्व में स्थित न्यूजीलैंड को 'दक्षिण का ब्रिटेन) कहा जाता है।
ऑस्ट्रेलिया का सबसे लंबा रेलमार्ग ऑस्ट्रेलियाई ट्रांस-कॉन्टिनेंटल रेलमार्ग है जो पर्थ से सिडनी के मध्य स्थित है।
ऑस्ट्रेलिया विश्व में सर्वाधिक बॉक्साइट उत्खनित वाला देश है।
न्यूजीलैंड में एमु और कोकब्ररा नामक पक्षी पाए जाते हैं।
ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तटीय क्षेत्रों में मुंगे की चट्टाने ग्रेट बैरियर रीफ स्थित है।
ऑस्ट्रेलिया विश्व में सर्वाधिक सीसा अयस्क उतखनित करने वाला देश है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

शास्त्रीय नृत्य

भारत के प्रमुख शास्त्रीय नृत्य भारत में सबसे महत्वपूर्ण मुख्य: 7 भागों में बांटा गया है:- *भरतनाट्यम:- यह तमिलनाडु का प्रमुख शास्त्रीय नृत्य है,जिसे कर्नाटक संगीत के माध्यम से एक व्यक्ति प्रस्तुत करता है, यहां भ का अर्थ भाव से,र का अर्थ राग से, त का अर्थ ताल से, और नाट्यम का अर्थ थिएटर से है। यह नृत्य पहले मंदिरों मैं प्रदर्शित होता था। *कथकली:- यह केरल का प्रसिद्ध शास्त्रीय नृत्य है, इसमें कलाकार स्वयं गाता नहीं है, बल्कि एक विशेष लय एवं राग के संगीत पर नृत्य करता है, नाटक की कथावस्तु अधिकांश: महाकाव्य एवं पौराणिक कथाओं पर आधारित है। कथकली का शाब्दिक अर्थ है, किसी कहानी पर आधारित नाटक। *कुचिपुड़ी:- यह आंध्र प्रदेश का नाट्य नृत्य है। कुचिपुड़ी नामक गांव के नाम पर ही इसका नाम पड़ा, इसमें अनेक कथनको (धार्मिक या पौराणिक) पर नृत्य होता है। *ओडिसी:- यह उड़ीसा का प्राचीन नृत्य है, यह पूर्णता आराधना का नृत्य है, इसमें नृत्य के माध्यम से संपन्न का भाव लिए, नृत्य की ईश्वरीय स्तुति करती हैं। *कथक:- यह मूल्यत: उत्तर भारत का शास्त्रीय नृत्य है। 13वीं शताब्दी के संगीत रत्नाकर ग्रंथों में कत्थक शब्

विश्व के महाद्वीप

महाद्वीपों की उत्पत्ति   :-महाद्वीपों की उत्पत्ति के लिए महाद्वीपीय विस्थापन संकल्पना Continental Drift Theory दी गई  है इसका प्रतिपादन ए वैगनर ने दिया। इनके अनुसार पूर्व में सभी महाद्वीप एक थे जिसे पैंजिया कहां जाता था।पैंजिया एक विशाल सागर panthalasia कहां जाता था।पैंजिया दो हिस्सों में टूट गया North Laurasia एवं Southern Gondwanaland। इसके बाद धीरे-धीरे महाद्वप टूटने वे एक दूसरे से विस्थापित होने लगे।  हमारे समुद्र तल से ऊपर उठे हुए पृथ्वी के विशाल भूभाग   को महाद्वीप कहते हैं  विश्व में साथ महाद्वीप है :-      1.एशिया Asia     2.यूरोप  Europe     3.उत्तरी अमेरिका North America     4.दक्षिणी अमेरिका South America     5.ऑस्ट्रेलिया Australia     6. अफ्रीका Africa      7.अंटार्कटिका Antarctica क्षेत्रफल के हिसाब से महाद्वीपों का क्रम :-एशिया,अफ़्रीका,उत्तरी अमेरिका दक्षिणी अमेरिका अंटार्कटिका यूरोप ऑस्ट्रेलिया है। एशिया व यूरोप को मिलाकर यूरेशिया कहते हैं। एशिया यूरोप व उत्तरी अमेरिका उत्तरी गोलार्ध ने स्थित हैं । ऑस्ट्रेलिया अंटार्कटिका दक्षिणी गोलार्ध में है। अफ्रीका और साउथ अमेरिका

अफ्रीका (Africa)

अफ्रीका    विश्व का दूसरा बड़ा महाद्वीप है। इसका क्षेत्रफल 3,02,21,532 1 किलोमीटर है। इस महाद्वीप में 53 देश स्थित है। अफ्रीका के पूर्व में एशिया, लाल सागर और हिंद महासागर उत्तर में भूमध्य सागर, यूरोप वह पश्चिम में अटलांटिक महासागर है। अफ्रीका के पर्वतों में एटलस पर्वत प्रमुख है। सामाजिक आर्थिक सांस्कृतिक औद्योगिक दृष्टि से अन्य महाद्वीपों से काफी पिछड़ा होने के कारण अफ्रीका को काला महाद्वीप वह अंध महाद्वीप black/dark continent कहते हैं। अफ्रीका में  बुशमैन कालाहारी,  कांगो बेसिन मिलने वाली प्रमुख जनजातियां हैं। अफ़्रीका के प्रमुख बंदरगाहों में काहिराा, त्रिपोली ,सिकंदरिया लागोस, कैपटाउन, पोर्ट सूडान, मोगादिशु, दार ए बीदा आदि है। अफ़्रीका का जोहांसबर्ग विश्व का प्रमुख उत्पादक नगरों में से एक है अफ्रीका का ट्रांसवाल क्षेत्र जेब्रा और जिराफ जानवरों के लिए विश्वविख्यात है। विश्व का सर्वाधिक गर्म स्थान अल अजीजिया लीबिया में स्थित है। विश्व की सबसे लंबी नदी नील अफ्रीका महाद्वीप में स्थितहै। अफ्रीका के उस घास के मैदान सवाना और शीतोष्ण घास के मैदान वेल्डास कहलाते हैं। अफ्रीका का सबसे लंबा र