सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Computer Networking & Internet

 कंप्यूटर: नेटवर्किंग एवं इंटरनेट

कंप्यूटर नेटवर्क आपस में जुड़े हुए कंप्यूटर का एक चाल है जो भौगोलिक रूप से अलग अलग रखे हुए होते हैं। कंप्यूटर नेटवर्किंग को उनकी दूरी के आधार पर दो तरीकों में वर्णन किया जा सकता है।
1) लोकल एरिया नेटवर्क (local area network)
एक कमरे, भवन, ऑफिस अथवा एक कैंप में स्थित कंप्यूटर नेटवर्क को लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) कहा जाता है। यह कंप्यूटर आपस में ट्विस्टेड (twisted) केबल या अन्य केबल द्वारा जुड़े होते हैं । इनमें 2 कंप्यूटरों के बीच की दूरी अधिक से अधिक 1 मील होती है।
2) वाइड एरिया नेटवर्क (wide area network)
वाइड एरिया नेटवर्क को साधारणत: वैन (WAN) कहते हैं ।इनमें दो कंप्यूटर के बल से नाक जुड़कर सेटेलाइट के माध्यम से जुड़े होते हैं।इनमें 2 कंप्यूटरों की दूरी किसी दो शहर राज्य या देश की दूरी हो सकती है। जिस साधारणत वायरलेस नेटवर्क भी कहते हैं।
इंटरनेट क्या है:-
नेटवर्किंग का प्रयोग सबसे पहले अमेरिका की सुरक्षा विभाग ने किया था। मैं अपने बेटा को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने के लिए नेटवर्किंग का प्रयोग करते थे। लेकिन उनकी सीमाएं निर्धारित होती थी। तब उन्होंने और खोज की और इंटरनेट का प्रयोग प्रारंभ किया। इंटरनेट का अर्थ इंटरनेशनल नेटवर्किंग होता है।इंटरनेट देश-विदेश में रखे कंप्यूटरों का नेटवर्किंग है जो सेटेलाइट के माध्यम से जुड़े होते हैं ।
इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने वाली (I.S.P.(internal service provider) अनेक कंपनियां होती है जो भुगतान करने पर प्रयोग करता को एक पासवर्ड (गुप्त कोड) देती है । कंप्यूटर को टेलीफोन लाइन पासवर्ड टाइप करने पर कंप्यूटर आई०एस०पी०से से जुड़ जाता है। जिससे हम इंटरनेट का प्रयोग कर सकते हैं।
1) वर्ल्ड वाइड वेब
यह सरवर का समूह होता है, जो हाईपरटेक्स के माध्यम से जुड़ा होता है।
2) वेबसाइट
वेबसाइट के द्वारा हम गीत, संगीत, नौकरी, एनिमेशन या अन्य जानकारी विस्तृत रूप में प्राप्त कर सकते हैं।
3) ब्राउज़र
ब्राउज़र एक ऐसा प्रोग्राम है जो उपभोक्ता एवं web-server क बीच संबंध स्थापित करता है। वेब ब्राउज़र के कारण ही हम वर्ल्ड वाइड वेब में स्थित वेब पेज को पढ़ने में सक्षम होते हैं। कंप्यूटर में कुछ प्रचलित वेब ब्राउज़र है। जैसे इंटरनेट एक्सप्लोरर, नेटस्कैप नेविगेटर आदि।
हॉट लिंक
हॉट लिंक में किसी वेबसाइट को सामान्य उपभोक्ता के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाता है और कुछ विशेष प्रकार के लोगों के लिए उसके प्रयोग की अनुमति होती है।
यू ०आर० एल०
वर्ल्ड वाइड वेब में स्थित एक वेबसाइट को एक वेब एड्स  दिए जाता है जिसे यू०आर०एल० कहां जाता है। इसे यूनिफॉर्म रिसोर्स लोकेटर (uniform resource locator) भी कहते हैं। जैसे:- http:www.yahoo.com किसी वर्ल्ड वाइड वेब का यू०आर०एल ०है। इसे वेबसाइट का पता भी कहते हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

शास्त्रीय नृत्य

भारत के प्रमुख शास्त्रीय नृत्य भारत में सबसे महत्वपूर्ण मुख्य: 7 भागों में बांटा गया है:- *भरतनाट्यम:- यह तमिलनाडु का प्रमुख शास्त्रीय नृत्य है,जिसे कर्नाटक संगीत के माध्यम से एक व्यक्ति प्रस्तुत करता है, यहां भ का अर्थ भाव से,र का अर्थ राग से, त का अर्थ ताल से, और नाट्यम का अर्थ थिएटर से है। यह नृत्य पहले मंदिरों मैं प्रदर्शित होता था। *कथकली:- यह केरल का प्रसिद्ध शास्त्रीय नृत्य है, इसमें कलाकार स्वयं गाता नहीं है, बल्कि एक विशेष लय एवं राग के संगीत पर नृत्य करता है, नाटक की कथावस्तु अधिकांश: महाकाव्य एवं पौराणिक कथाओं पर आधारित है। कथकली का शाब्दिक अर्थ है, किसी कहानी पर आधारित नाटक। *कुचिपुड़ी:- यह आंध्र प्रदेश का नाट्य नृत्य है। कुचिपुड़ी नामक गांव के नाम पर ही इसका नाम पड़ा, इसमें अनेक कथनको (धार्मिक या पौराणिक) पर नृत्य होता है। *ओडिसी:- यह उड़ीसा का प्राचीन नृत्य है, यह पूर्णता आराधना का नृत्य है, इसमें नृत्य के माध्यम से संपन्न का भाव लिए, नृत्य की ईश्वरीय स्तुति करती हैं। *कथक:- यह मूल्यत: उत्तर भारत का शास्त्रीय नृत्य है। 13वीं शताब्दी के संगीत रत्नाकर ग्रंथों में कत्थक शब्

विश्व के महाद्वीप

महाद्वीपों की उत्पत्ति   :-महाद्वीपों की उत्पत्ति के लिए महाद्वीपीय विस्थापन संकल्पना Continental Drift Theory दी गई  है इसका प्रतिपादन ए वैगनर ने दिया। इनके अनुसार पूर्व में सभी महाद्वीप एक थे जिसे पैंजिया कहां जाता था।पैंजिया एक विशाल सागर panthalasia कहां जाता था।पैंजिया दो हिस्सों में टूट गया North Laurasia एवं Southern Gondwanaland। इसके बाद धीरे-धीरे महाद्वप टूटने वे एक दूसरे से विस्थापित होने लगे।  हमारे समुद्र तल से ऊपर उठे हुए पृथ्वी के विशाल भूभाग   को महाद्वीप कहते हैं  विश्व में साथ महाद्वीप है :-      1.एशिया Asia     2.यूरोप  Europe     3.उत्तरी अमेरिका North America     4.दक्षिणी अमेरिका South America     5.ऑस्ट्रेलिया Australia     6. अफ्रीका Africa      7.अंटार्कटिका Antarctica क्षेत्रफल के हिसाब से महाद्वीपों का क्रम :-एशिया,अफ़्रीका,उत्तरी अमेरिका दक्षिणी अमेरिका अंटार्कटिका यूरोप ऑस्ट्रेलिया है। एशिया व यूरोप को मिलाकर यूरेशिया कहते हैं। एशिया यूरोप व उत्तरी अमेरिका उत्तरी गोलार्ध ने स्थित हैं । ऑस्ट्रेलिया अंटार्कटिका दक्षिणी गोलार्ध में है। अफ्रीका और साउथ अमेरिका

Lithosphere (स्थलमण्डल)

  स्थलमण्डल यह पृथ्वी की कठोर भूपर्पटी की सबसे ऊपरी सतह है। इसकी मोटाई महाद्वीप और महासागरों में भिन्न-भिन्न होती है। (35-50 किलोमीटर महाद्वीपों में 6-12 किलोमीटर समुद्र तल में)। चट्टाने पृथ्वी की सतह का निर्माण करने वाले पदार्थ चट्टान या श शैल कहलाते हैं। बनावट की प्रक्रिया के आधार पर चट्टानों को तीन भागों में विभाजित किया जाता है। 1. आग्नेय चट्टान यह चट्टाने सभी चट्टानों में सबसे ज्यादा (95%) मिलती है । इनका निर्माण ज्वालामुखी उद्गार के समय निकलने वाला लावा के पृथ्वी के अंदर या बाहर ठंडा होकर जम जाने से होता है। यह प्राथमिक चट्टाने कहलाती है क्योंकि बाकी सभी चट्टानों का निर्माण, इन्हीं से होता है। उत्पत्ति के आधार पर यह तीन प्रकार की होती है:- 1. ग्रेनाइट (Granite) इन चट्टानों के निर्माण में मैग्मा धरातल के पन्ना पहुंचकर अंदर ही जमकर ठोस रूप धारण कर लेता है।मेघा के ठंडा होने की प्रक्रिया बहुत धीमी होती है क्योंकि अंदर का तापमान अधिक होता है और बनने वाले क्रिस्टल काफी बड़े होते हैं। 2. बेसाल्ट (basalt) यह समुद्री सदैव पर पाई जाती है 3. ज्वालामुखिय(volcanic) ज्वालामुखी विस्फोट के कारण