सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Clouds (बादल)

बादल:-

पृथ्वी के धरातल से विभिन्न ऊंचाइयों पर वायुमंडल में मौजूद जलवाष्प के संघननं से निर्मित जल करो की राशि को बादल (clouds) कहते हैं।
धरातल से जल का वाष्पीकरण लगातार होता रहता है जलवाष्प युक्त वायु ऊपर उठी है तो प्रसारण की प्रक्रिया से वह शीतल होकर संतृप्त हो जाती है जब तापमान ओसांक से नीचे पहुंचता है तो संघनन होकर जलवाष्प अत्यंत सूक्ष्म जल कणों में परिवर्तित हो जाती है। यह जल करो कि संगठित संरचना ही बादल के रूप में नजर आती है।
उच्च मेध (high clouds)
औसत ऊंचाई 5-13 किलोमीटर
1. पक्षाभ मेघ ( cirrus clouds)
यह बादल सबसे अधिक ऊंचाई पर पाए जाते हैं।
2. पक्षाभ - कपासी मेघ (cirro-Cumulus clouds)
इन्हें मैकेरेल स्काई (mackerel sky) भी कहा जाता है। यह अक्सर समूह में होते हैं।
3. पक्षाभ - स्तरी मेघ (cirro stratus clouds)

यह बादल सूर्य एवं चंद्रमा के आसपास प्रकाशमण्डल (halo) बनाते हैं। इन बादलों से आकाश का रंग दूधिया दिखाई देता है।

मध्य मेघ (middle clouds):-

औसत ऊंचाई 2-7 किलोमीटर
1. कपासी-मध्य मेध (Alto -cumulus clouds)
ये पंक्तिब्द्ध लहरों के रूप में पाए जाते हैं। इन्हें ऊन की तरह संरचना बनाने के कारण ऊ नी मेघ (wood pack clouds) या भेड़ सदृश् मेघ (sheep clouds) भी कहा जाता है।
2. स्तरी- मध्य मेध (Alto stratus clouds)
जब इनकी सफलता बहुत ज्यादा होती है तो सूर्य व चंद्रमा स्पष्ट दिखाई नहीं पड़ते हैं।

निम्न मेघ (low clouds)

औसत ऊंचाई 2 किलोमीटर:-
1. स्तरी मेघ (stratus clouds)
यह धरातल में कुछ ऊंचाई पर कोहरे की तरह आकाश को ढक लेते हैं।
2. वर्षा- स्तरी मेघ (nimbo stratus clouds)
इनसे हल्की बारिश होती है।कभी कभी इनसे होने वाली बारिश धरातल पर पहुंचने से पहले ही वास बनकर वायुमंडल में विलीन हो जाती है।
3. स्तरी- कपासी मेघ (strato - cumulus clouds)
ये रंग की परत होती है, जो समूह पंक्तियों के रूप में दिखती है।

*कपासी मेघ (cumulus clouds)

यह दिखने में आकाश में धुनी हुई रुई के ढेर जैसे लगते हैं।

*कपासी-वर्षा मेघ (cumulo- Nimbus clouds):-

इन मेघो से तेज बौछारओं के रूप में बारिश होती है। साथ ही ओले और गणित झंडा भी उत्पन्न होते हैं। भारी वर्षा के कारण इन्हें गरजदार बादल (thunder clouds) कहते हैं।

बादलों से संबद्ध कुछ महत्वपूर्ण तथ्य:-

बादलों के कई महत्वपूर्ण पक्ष है:-जैसे ऊंचाई, आकार, संघटन, संरचना, रंग और निर्माण प्रक्रिया इत्यादि।
सभी बादलों से वर्षा नहीं होती है।वे बादल जो वर्षा करने से पहले वाष्पीकृत हो जाते हैं। जलवायु की दृष्टि से महत्वपूर्ण होते हैं।
किसी भी समय पृथ्वी का आधा भाग बादलों में रहता है, लेकिन उसके तीन प्रतिशत भाग पर ही वर्षा होती है।
बादल सौर विकिरण का अवशोषण और परावर्तन दोनों करते हैं।
बादल पार्थिव विकिरण का अवशोषण कर'ग्रीन हाउस'प्रभाव की भूमिका निभाते हैं । साथ ही वे अपने तापमान के अनुसार ऊष्मा का निरंतर उत्सर्जन भी करते हैं।
बादलों के कारण धरातल को वह ऊष्मा प्राप्त होती है जो उनके अभाव में नष्ट हो जाती है।
वर्षा वाले आकाश किसी भी स्थान के दोनों तापांतर को कम करते हैं।
बादलों के निर्माण के लिए वायुमंडल का रुद्रोषम या एंटीबायोटिक तरीके से शीतल होना ज्यादा महत्वपूर्ण है।
जिन बादलों की उत्पत्ति वायु की प्रबल तरंगों से होती है उनका विकास लंबवत ज्यादा होता है। तथा वे धुनी हुई रुई जैसे दिखते हैं इन बादलों का निर्माण भाइयों के धीरे-धीरे ऊपर उठने से होता है, उनका विकास परतो के रूप में होता है ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

शास्त्रीय नृत्य

भारत के प्रमुख शास्त्रीय नृत्य भारत में सबसे महत्वपूर्ण मुख्य: 7 भागों में बांटा गया है:- *भरतनाट्यम:- यह तमिलनाडु का प्रमुख शास्त्रीय नृत्य है,जिसे कर्नाटक संगीत के माध्यम से एक व्यक्ति प्रस्तुत करता है, यहां भ का अर्थ भाव से,र का अर्थ राग से, त का अर्थ ताल से, और नाट्यम का अर्थ थिएटर से है। यह नृत्य पहले मंदिरों मैं प्रदर्शित होता था। *कथकली:- यह केरल का प्रसिद्ध शास्त्रीय नृत्य है, इसमें कलाकार स्वयं गाता नहीं है, बल्कि एक विशेष लय एवं राग के संगीत पर नृत्य करता है, नाटक की कथावस्तु अधिकांश: महाकाव्य एवं पौराणिक कथाओं पर आधारित है। कथकली का शाब्दिक अर्थ है, किसी कहानी पर आधारित नाटक। *कुचिपुड़ी:- यह आंध्र प्रदेश का नाट्य नृत्य है। कुचिपुड़ी नामक गांव के नाम पर ही इसका नाम पड़ा, इसमें अनेक कथनको (धार्मिक या पौराणिक) पर नृत्य होता है। *ओडिसी:- यह उड़ीसा का प्राचीन नृत्य है, यह पूर्णता आराधना का नृत्य है, इसमें नृत्य के माध्यम से संपन्न का भाव लिए, नृत्य की ईश्वरीय स्तुति करती हैं। *कथक:- यह मूल्यत: उत्तर भारत का शास्त्रीय नृत्य है। 13वीं शताब्दी के संगीत रत्नाकर ग्रंथों में कत्थक शब्

विश्व के महाद्वीप

महाद्वीपों की उत्पत्ति   :-महाद्वीपों की उत्पत्ति के लिए महाद्वीपीय विस्थापन संकल्पना Continental Drift Theory दी गई  है इसका प्रतिपादन ए वैगनर ने दिया। इनके अनुसार पूर्व में सभी महाद्वीप एक थे जिसे पैंजिया कहां जाता था।पैंजिया एक विशाल सागर panthalasia कहां जाता था।पैंजिया दो हिस्सों में टूट गया North Laurasia एवं Southern Gondwanaland। इसके बाद धीरे-धीरे महाद्वप टूटने वे एक दूसरे से विस्थापित होने लगे।  हमारे समुद्र तल से ऊपर उठे हुए पृथ्वी के विशाल भूभाग   को महाद्वीप कहते हैं  विश्व में साथ महाद्वीप है :-      1.एशिया Asia     2.यूरोप  Europe     3.उत्तरी अमेरिका North America     4.दक्षिणी अमेरिका South America     5.ऑस्ट्रेलिया Australia     6. अफ्रीका Africa      7.अंटार्कटिका Antarctica क्षेत्रफल के हिसाब से महाद्वीपों का क्रम :-एशिया,अफ़्रीका,उत्तरी अमेरिका दक्षिणी अमेरिका अंटार्कटिका यूरोप ऑस्ट्रेलिया है। एशिया व यूरोप को मिलाकर यूरेशिया कहते हैं। एशिया यूरोप व उत्तरी अमेरिका उत्तरी गोलार्ध ने स्थित हैं । ऑस्ट्रेलिया अंटार्कटिका दक्षिणी गोलार्ध में है। अफ्रीका और साउथ अमेरिका

Lithosphere (स्थलमण्डल)

  स्थलमण्डल यह पृथ्वी की कठोर भूपर्पटी की सबसे ऊपरी सतह है। इसकी मोटाई महाद्वीप और महासागरों में भिन्न-भिन्न होती है। (35-50 किलोमीटर महाद्वीपों में 6-12 किलोमीटर समुद्र तल में)। चट्टाने पृथ्वी की सतह का निर्माण करने वाले पदार्थ चट्टान या श शैल कहलाते हैं। बनावट की प्रक्रिया के आधार पर चट्टानों को तीन भागों में विभाजित किया जाता है। 1. आग्नेय चट्टान यह चट्टाने सभी चट्टानों में सबसे ज्यादा (95%) मिलती है । इनका निर्माण ज्वालामुखी उद्गार के समय निकलने वाला लावा के पृथ्वी के अंदर या बाहर ठंडा होकर जम जाने से होता है। यह प्राथमिक चट्टाने कहलाती है क्योंकि बाकी सभी चट्टानों का निर्माण, इन्हीं से होता है। उत्पत्ति के आधार पर यह तीन प्रकार की होती है:- 1. ग्रेनाइट (Granite) इन चट्टानों के निर्माण में मैग्मा धरातल के पन्ना पहुंचकर अंदर ही जमकर ठोस रूप धारण कर लेता है।मेघा के ठंडा होने की प्रक्रिया बहुत धीमी होती है क्योंकि अंदर का तापमान अधिक होता है और बनने वाले क्रिस्टल काफी बड़े होते हैं। 2. बेसाल्ट (basalt) यह समुद्री सदैव पर पाई जाती है 3. ज्वालामुखिय(volcanic) ज्वालामुखी विस्फोट के कारण