सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

आर्थिक शब्दावली(Economic terminology)

आर्थिक शब्दावली 

अनुदान (subsidy): सरकार द्वारा किसी उद्योग या व्यापार को किया गया भुगतान, ताकि उस से उत्पादित वस्तुओं की कीमत ना बढ़े या वह अपनी गतिविधियां बंद ना करें। अनुदान प्रदान करने का उद्देश्य उद्योगों के साथ-साथ उपभोक्ताओं को भी सहायता पहुंचाना है।
अनुषंगी हितलाभ (fringe benefits)निर्धारित मासिक वेतन के अतिरिक्त नियोक्ताओं द्वारा अपने कर्मचारियों को जो अतिरिक्त सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं उन्हें अनुषंगी हितलाभ कहा जाता है ।
आस्थिर उद्योग (footloose industry)
वह उद्योग जो किन्ही विशिष्ट अवस्थित संबंधी आवश्यकताओं के अनुभव के कारण कहीं भी स्थापित किए जा सकते हैं अर्थात किसी भी क्षेत्र में उनकी स्थापना की जा सकती है उन्हें अस्थिर उद्योग कहते हैं।
अतिरेक बजट (surplus budget)ऐसा बजट जिसमें सरकार की आय उसके वह से अधिक होती है यह अतिरेक  बजट कहलाता है।
अनौपचारिक क्षेत्रक (informal sector): विकासशील अर्थव्यवस्था वाले देशों में बड़ी संख्या में लोग छोटे-मोटे एवं संप्रदान स्वरोजगार मैं संलग्न रहते हैं। अर्थव्यवस्था के क्षेत्रक को अनौपचारिक क्षेत्रक कहते हैं। उदाहरण:-दर्जी, धोबी, मोटर मकैनिक आदि अनौपचारिक क्षेत्रक के अंतर्गत आते हैं।
अल्पाधिकार (oligopoly)यदि किसी वस्तु के बाजार में विक्रेताओं की संख्या बहुत कम होती है किंतु 2 से अधिक होती है तो ऐसा बाजार अल्पाधिकार वाला बाजार कहलाता है।
अधीविकर्ष (overdraft) बैंकों से जमा कर्ताओं द्वारा अपनी जमा रकम क्या तेरे तन निकालना अधीविकर्ष कहलाता है।
अमूर्त संपत्तियों (intangible assets) इस प्रकार की संपत्तियों का कोई भौतिक अस्तित्व नहीं होता। अर्थात हिना का आंतरिक मूल्य कुछ नहीं होता परंतु स्वामित्व एवं कब्जे के द्वारा प्रदत्त अधिकारों से प्राप्त किया जाता है। जैसे व्यापारिक चिन्ह, पेटेंट, ख्याति, कॉपीराइट आदि।
अनुसूचित व्यापारिक बैंक (scheduled commercial banks):वे बैंक जिन्हें भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अपनी दूसरी अनुसूची में शामिल कर लिया गया है इस श्रेणी में शामिल किए जाते हैं कि कुछ आवश्यक शर्तें हैं जिन्हें पूरी करने के पश्चात ही बैंक को इस अनुसूची में शामिल किया जाता है। उदाहरण स्वरूप बैंक की चुकता पूंजी तथा आरक्षित कुंजी का योग कम से कम ₹500000 होना चाहिए तथा बैंक का संचालन ऐसा होना चाहिए कि उससे जमा करता के हित सुरक्षित रहें।
अभयंश(quota)जब किसी वस्तु के आयात के लिए एक निश्चित सीमा निर्धारित की जाती है जिससे अधिक मात्रा में उस वस्तु का आयात नहीं किया जा सकता तो यह अभयंश कहलाता है।
हास्थिर उद्य

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

शास्त्रीय नृत्य

भारत के प्रमुख शास्त्रीय नृत्य भारत में सबसे महत्वपूर्ण मुख्य: 7 भागों में बांटा गया है:- *भरतनाट्यम:- यह तमिलनाडु का प्रमुख शास्त्रीय नृत्य है,जिसे कर्नाटक संगीत के माध्यम से एक व्यक्ति प्रस्तुत करता है, यहां भ का अर्थ भाव से,र का अर्थ राग से, त का अर्थ ताल से, और नाट्यम का अर्थ थिएटर से है। यह नृत्य पहले मंदिरों मैं प्रदर्शित होता था। *कथकली:- यह केरल का प्रसिद्ध शास्त्रीय नृत्य है, इसमें कलाकार स्वयं गाता नहीं है, बल्कि एक विशेष लय एवं राग के संगीत पर नृत्य करता है, नाटक की कथावस्तु अधिकांश: महाकाव्य एवं पौराणिक कथाओं पर आधारित है। कथकली का शाब्दिक अर्थ है, किसी कहानी पर आधारित नाटक। *कुचिपुड़ी:- यह आंध्र प्रदेश का नाट्य नृत्य है। कुचिपुड़ी नामक गांव के नाम पर ही इसका नाम पड़ा, इसमें अनेक कथनको (धार्मिक या पौराणिक) पर नृत्य होता है। *ओडिसी:- यह उड़ीसा का प्राचीन नृत्य है, यह पूर्णता आराधना का नृत्य है, इसमें नृत्य के माध्यम से संपन्न का भाव लिए, नृत्य की ईश्वरीय स्तुति करती हैं। *कथक:- यह मूल्यत: उत्तर भारत का शास्त्रीय नृत्य है। 13वीं शताब्दी के संगीत रत्नाकर ग्रंथों में कत्थक शब्

विश्व के महाद्वीप

महाद्वीपों की उत्पत्ति   :-महाद्वीपों की उत्पत्ति के लिए महाद्वीपीय विस्थापन संकल्पना Continental Drift Theory दी गई  है इसका प्रतिपादन ए वैगनर ने दिया। इनके अनुसार पूर्व में सभी महाद्वीप एक थे जिसे पैंजिया कहां जाता था।पैंजिया एक विशाल सागर panthalasia कहां जाता था।पैंजिया दो हिस्सों में टूट गया North Laurasia एवं Southern Gondwanaland। इसके बाद धीरे-धीरे महाद्वप टूटने वे एक दूसरे से विस्थापित होने लगे।  हमारे समुद्र तल से ऊपर उठे हुए पृथ्वी के विशाल भूभाग   को महाद्वीप कहते हैं  विश्व में साथ महाद्वीप है :-      1.एशिया Asia     2.यूरोप  Europe     3.उत्तरी अमेरिका North America     4.दक्षिणी अमेरिका South America     5.ऑस्ट्रेलिया Australia     6. अफ्रीका Africa      7.अंटार्कटिका Antarctica क्षेत्रफल के हिसाब से महाद्वीपों का क्रम :-एशिया,अफ़्रीका,उत्तरी अमेरिका दक्षिणी अमेरिका अंटार्कटिका यूरोप ऑस्ट्रेलिया है। एशिया व यूरोप को मिलाकर यूरेशिया कहते हैं। एशिया यूरोप व उत्तरी अमेरिका उत्तरी गोलार्ध ने स्थित हैं । ऑस्ट्रेलिया अंटार्कटिका दक्षिणी गोलार्ध में है। अफ्रीका और साउथ अमेरिका

Lithosphere (स्थलमण्डल)

  स्थलमण्डल यह पृथ्वी की कठोर भूपर्पटी की सबसे ऊपरी सतह है। इसकी मोटाई महाद्वीप और महासागरों में भिन्न-भिन्न होती है। (35-50 किलोमीटर महाद्वीपों में 6-12 किलोमीटर समुद्र तल में)। चट्टाने पृथ्वी की सतह का निर्माण करने वाले पदार्थ चट्टान या श शैल कहलाते हैं। बनावट की प्रक्रिया के आधार पर चट्टानों को तीन भागों में विभाजित किया जाता है। 1. आग्नेय चट्टान यह चट्टाने सभी चट्टानों में सबसे ज्यादा (95%) मिलती है । इनका निर्माण ज्वालामुखी उद्गार के समय निकलने वाला लावा के पृथ्वी के अंदर या बाहर ठंडा होकर जम जाने से होता है। यह प्राथमिक चट्टाने कहलाती है क्योंकि बाकी सभी चट्टानों का निर्माण, इन्हीं से होता है। उत्पत्ति के आधार पर यह तीन प्रकार की होती है:- 1. ग्रेनाइट (Granite) इन चट्टानों के निर्माण में मैग्मा धरातल के पन्ना पहुंचकर अंदर ही जमकर ठोस रूप धारण कर लेता है।मेघा के ठंडा होने की प्रक्रिया बहुत धीमी होती है क्योंकि अंदर का तापमान अधिक होता है और बनने वाले क्रिस्टल काफी बड़े होते हैं। 2. बेसाल्ट (basalt) यह समुद्री सदैव पर पाई जाती है 3. ज्वालामुखिय(volcanic) ज्वालामुखी विस्फोट के कारण