सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Man made substances

मनुष्य द्वारा निर्मित पदार्थ ( man-made substances)

साबुन( soap)
उच्च वसीय अम्लों के सोडियम एवं पोटेशियम  लवण साबुन कहलाते हैं, जैसे सोडियम पॉलीमरटेड, स्टिरेड तथा सोडियम औलिएट, आदि।
साबुन के निर्माण के आवश्यक प्रयुक्त सामग्री जंतुओं की चर्बी, वनस्पति तेल, सोडियम हाइड्रोक्साइड, सोडियम क्लोराइड आदि (अतः साबुन बनाने का प्रक्रम साबुनीकरण कहलाता है)
डिटर्जेंट (detergent)
डिटर्जेंट एक विशेष प्रकार के कार्बनिक योगिक है, दिन में साबुन के समान ही सफाई का गुण विद्यमान होता है, परंतु यह स्वयं साबुन नहीं होते।
लॉरिअल सल्फ्यूरिक एसिड सोडियम हाइड्रोक्साइड के साथ अभिक्रिया कराने पर सोडियम लॉरिअल सल्फेट प्राप्त होता है।
यही डिटर्जेंट (कृत्रिम साबुन) है।
स्टेशन के निर्माण में आवश्यक प्रयुक्त सामग्री उच्च अणु भार वाले हाइड्रोकार्बन, सल्फ्यूरिक एसिड तथा सोडियम हाइड्रोक्साइड आदि।
बहुलक (polymer)
अधिकार उधार वाला यह योगिक जो कम अनुभव वाले एक या एक से अधिक प्रकार के बहुत से अणुओं के संयोजन से बनते हैं, जिनके बीच से संयोजन बंध होता है, बहूलक, के लाते हैं तथा यह प्रक्रम बहुलीकरण कहलाता है।
बहुलीकरण के प्रकार
(Types kinds of polymerisation)
यह दो प्रकार के होते हैं:-
1. योगात्मक बहुलीकरण
2. संघनन बहुलीकरण
1. योगात्मक बहुलीकरण:-
जब एकलक एक दूसरे सेधड़कन श्रंखला बनाएं तथा किसी उपजा तारों का विलोपन ना हो तो प्राप्त उत्पाद को योगात्मक बहुलक तथा इस प्रकरण को योगात्मक बहुलीकरण कहते हैं।
2. संघनन बहुलीकरण:-
जब एकलक एक दूसरे के साथ क्रिया करके बहुलक बनाते हैं, साथ ही उपजात  अणु का विलोपन करते हैं। तो इसे संघनन बहुलक तथा इस प्रकार के प्रक्रम को संघनन बहुलीकरण कहते हैं
बहुलक के प्रकार
(Types of polymers)
बोलो उत्पत्ति के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है।
1. प्राकृतिक बहुलक:-यह प्रकृति में पाए जाते हैं। जैसे: सैलूलोज, स्टार्च, रबड़ आदि।
2. क्रत्रिम बहुलक:-
यह बहुलक प्रयोगशाला में कृत्रिम रूप से बनाए जाते हैं। जैसे: पॉलिथीन, नायलॉन, ओरलोन, आदि।
यह आण्विक बलों के आधार पर भी वर्गीकृत किए जाते हैं।
नायलॉन (nylon)
यह एक क्रत्रिम तंतु है। इसमें जल के एक अणु का विलोपन होता है। इसका प्रयोग संश्लेषित रेशे, दूध, ब्रश, वस्त्र उद्योग, गलीचे, मछलियों के जाल आदि में किया जाता है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

शास्त्रीय नृत्य

भारत के प्रमुख शास्त्रीय नृत्य भारत में सबसे महत्वपूर्ण मुख्य: 7 भागों में बांटा गया है:- *भरतनाट्यम:- यह तमिलनाडु का प्रमुख शास्त्रीय नृत्य है,जिसे कर्नाटक संगीत के माध्यम से एक व्यक्ति प्रस्तुत करता है, यहां भ का अर्थ भाव से,र का अर्थ राग से, त का अर्थ ताल से, और नाट्यम का अर्थ थिएटर से है। यह नृत्य पहले मंदिरों मैं प्रदर्शित होता था। *कथकली:- यह केरल का प्रसिद्ध शास्त्रीय नृत्य है, इसमें कलाकार स्वयं गाता नहीं है, बल्कि एक विशेष लय एवं राग के संगीत पर नृत्य करता है, नाटक की कथावस्तु अधिकांश: महाकाव्य एवं पौराणिक कथाओं पर आधारित है। कथकली का शाब्दिक अर्थ है, किसी कहानी पर आधारित नाटक। *कुचिपुड़ी:- यह आंध्र प्रदेश का नाट्य नृत्य है। कुचिपुड़ी नामक गांव के नाम पर ही इसका नाम पड़ा, इसमें अनेक कथनको (धार्मिक या पौराणिक) पर नृत्य होता है। *ओडिसी:- यह उड़ीसा का प्राचीन नृत्य है, यह पूर्णता आराधना का नृत्य है, इसमें नृत्य के माध्यम से संपन्न का भाव लिए, नृत्य की ईश्वरीय स्तुति करती हैं। *कथक:- यह मूल्यत: उत्तर भारत का शास्त्रीय नृत्य है। 13वीं शताब्दी के संगीत रत्नाकर ग्रंथों में कत्थक शब्

विश्व के महाद्वीप

महाद्वीपों की उत्पत्ति   :-महाद्वीपों की उत्पत्ति के लिए महाद्वीपीय विस्थापन संकल्पना Continental Drift Theory दी गई  है इसका प्रतिपादन ए वैगनर ने दिया। इनके अनुसार पूर्व में सभी महाद्वीप एक थे जिसे पैंजिया कहां जाता था।पैंजिया एक विशाल सागर panthalasia कहां जाता था।पैंजिया दो हिस्सों में टूट गया North Laurasia एवं Southern Gondwanaland। इसके बाद धीरे-धीरे महाद्वप टूटने वे एक दूसरे से विस्थापित होने लगे।  हमारे समुद्र तल से ऊपर उठे हुए पृथ्वी के विशाल भूभाग   को महाद्वीप कहते हैं  विश्व में साथ महाद्वीप है :-      1.एशिया Asia     2.यूरोप  Europe     3.उत्तरी अमेरिका North America     4.दक्षिणी अमेरिका South America     5.ऑस्ट्रेलिया Australia     6. अफ्रीका Africa      7.अंटार्कटिका Antarctica क्षेत्रफल के हिसाब से महाद्वीपों का क्रम :-एशिया,अफ़्रीका,उत्तरी अमेरिका दक्षिणी अमेरिका अंटार्कटिका यूरोप ऑस्ट्रेलिया है। एशिया व यूरोप को मिलाकर यूरेशिया कहते हैं। एशिया यूरोप व उत्तरी अमेरिका उत्तरी गोलार्ध ने स्थित हैं । ऑस्ट्रेलिया अंटार्कटिका दक्षिणी गोलार्ध में है। अफ्रीका और साउथ अमेरिका

Lithosphere (स्थलमण्डल)

  स्थलमण्डल यह पृथ्वी की कठोर भूपर्पटी की सबसे ऊपरी सतह है। इसकी मोटाई महाद्वीप और महासागरों में भिन्न-भिन्न होती है। (35-50 किलोमीटर महाद्वीपों में 6-12 किलोमीटर समुद्र तल में)। चट्टाने पृथ्वी की सतह का निर्माण करने वाले पदार्थ चट्टान या श शैल कहलाते हैं। बनावट की प्रक्रिया के आधार पर चट्टानों को तीन भागों में विभाजित किया जाता है। 1. आग्नेय चट्टान यह चट्टाने सभी चट्टानों में सबसे ज्यादा (95%) मिलती है । इनका निर्माण ज्वालामुखी उद्गार के समय निकलने वाला लावा के पृथ्वी के अंदर या बाहर ठंडा होकर जम जाने से होता है। यह प्राथमिक चट्टाने कहलाती है क्योंकि बाकी सभी चट्टानों का निर्माण, इन्हीं से होता है। उत्पत्ति के आधार पर यह तीन प्रकार की होती है:- 1. ग्रेनाइट (Granite) इन चट्टानों के निर्माण में मैग्मा धरातल के पन्ना पहुंचकर अंदर ही जमकर ठोस रूप धारण कर लेता है।मेघा के ठंडा होने की प्रक्रिया बहुत धीमी होती है क्योंकि अंदर का तापमान अधिक होता है और बनने वाले क्रिस्टल काफी बड़े होते हैं। 2. बेसाल्ट (basalt) यह समुद्री सदैव पर पाई जाती है 3. ज्वालामुखिय(volcanic) ज्वालामुखी विस्फोट के कारण